वर्ल्ड कप 2019: विराट कोहली भारत की जीत के बाद क्या बोले

0
Advertisement
class="adsbygoogle" style="background:none;display:inline-block;max-width:800px;width:100%;height:250px;max-height:250px;" data-ad-client="ca-pub-7665904324993199" data-ad-slot="5413907774" data-ad-format="auto" data-full-width-responsive="true">
BBC हिन्दी

इंग्लैंड में खेले जा रहे क्रिकेट विश्व कप में भारत ने जीत के साथ आगाज़ किया है.

साउथेम्प्टन के रोज़ बोल स्टेडियम में खेले गए अपने पहले मुकाबले में भारत ने प्रतिद्वंदी दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हराया.

जीत के लिए भारत के सामने 228 रन का लक्ष्य था, जिसे उसने 47. 3 ओवर में चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया.

भारत के लिए रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बेहद उत्साहित नज़र आए.

© Getty Images

कड़ा मुकाबला

विराट कोहली ने कहा, “ये मैच शुरूआत से ही बहुत चुनौतीपूर्ण रहा. हमें लगता है कि एक सही शुरूआत बहुत ज़रूरी होती है. ये जीत हमें मिली क्योंकि हमने सब कुछ अच्छे से किया. हां, ये ज़रूर है कि हमारे पास रन रेट नहीं था. आप स्कोर बोर्ड देख सकते हैं कि ये पूरे वक्त कम रहा.”

“आप पूरे खेल और पिच को देखेंगे, तो पाएंगे कि गेम चुनौतीपूर्ण था. सभी बल्लेबाज़ों, खासकर रोहित शर्मा को दाद देनी होगी, उनकी इनिंग्स बहुत खास रही. मैं कहूंगा कि ये बहुत ही प्रोफेशनल जीत रही और जीत के साथ टूर्नामेंट में शुरूआत करना भी बहुत अहम रहा.”

ये भी पढ़ें:

© Getty Images

टॉस जीतने पर भी पहले गेदबाज़ी करते

कोहली ने कहा, “अगर हम टॉस जीतते तो पहले गेदबाज़ी ही करते. हम स्थितियों को जानते थे. खासकर नई बॉल के साथ बहुत ही मुश्किल होता है. आपको सुनिश्चित करना होता है कि पहले 15 एकदम ठीक जाएं. पहले 10 ओवर में हम गेम में घुस चुके थे. बुमराह और भुवनेश्वर ने बेहतरीन खेला. जसप्रीत इस वक्त अलग ही स्तर का खेल रहे हैं. जिस तरह से उन्होंने गेदबाज़ी की, सारे बल्लेबाज़ पूरे वक्त दबाव में थे. उन्हें श्रेय जाता है और फिर चहल ने भी बेहतरीन खेला.”

महेंद्र सिंह धोनी ने 34, केएल राहुल ने 26 रन बनाए. हार्दिक पांड्या 15 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत की जीत का आधार गेंदबाज़ों ने तैयार किया.

Advertisement

भारत की ओर से युजवेंद्र चहल सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे. उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर चार विकेट लिए.

ये भी पढ़ें:

© Getty Images

वनडे करियर का 50वां मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवरों में 35 रन देकर दो विकेट लिए.

भुवनेश्वर कुमार ने 44 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 46 रन देकर एक विकेट लिया.

कोहली ने कहा, “पहली जीत हमेशा ही अहम होती है. मैदान पर हम टीम के तौर पर आत्म विश्वास में थे. लेकिन बल्लेबाज़ी करते हुए हमें सावधानी बरतनी थी, क्योंकि साउथ अफ्रीका की टीम के पास विकेट लेने की क्षमता है. इसलिए मैं कह रहा हूं कि रोहित की इनिंग्स बहुत ही खास रहीं. उन्होंने ज़िम्मेदारी बहुत ही खूबसूरती से निभाई. केएल ने उनके साथ बहुत अच्छी बल्लेबाज़ी की. महेंद्र सिंह धोनी भी बहुत ही शांत तरीके से खेले और हार्दिक ने भी बढ़िया खेला. ये कहना अलग बात है कि हम कागज़ों पर एक मज़बूत टीम हैं, लेकिन आपको वहां जाकर जीत के प्रति प्रोफेशनल होना पड़ता है और मैदान पर बिल्कुल यही हुआ.”

ये भी पढ़ें:

© Getty Images

टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी चुनने वाली अफ्रीकी टीम के लिए क्रिस मॉरिस ने 42, कप्तान फाफ डू प्लेसी ने 38, फेलुकवायो ने 34, रबाड़ा ने 31 और डुसान ने 22 रन बनाए.

विश्व कप टूर्नामेंट में यह दक्षिण अफ्रीका की लगातार तीसरी हार है.

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.